Home विदेश राहत: अमेरिका में अब कोविड-19 टीके का अंतिम चरण का परीक्षण शुरू

राहत: अमेरिका में अब कोविड-19 टीके का अंतिम चरण का परीक्षण शुरू

2 second read
0
0
134

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया में दहशत का आलम है और यह तेजी से साथ लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। हालांकि, राहत की बात ये हैं कि इसको लेकर प्रभावी वैक्सीन का मानव ट्रायल कई देशों में चल रहा है। अमेरिका में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ तथा मॉडर्ना इंक द्वारा विकसित कोविड-19 टीके का अंतिम चरण का परीक्षण शुरू हो गया है जिसमें लगभग 30 हजार अमेरिकी भाग ले रहे हैं।

अंतिम चरण का परीक्षण अमेरिका में विभिन्न स्थानों पर सोमवार को शुरू हुआ। बिंघमटन, न्यूयॉर्क में टीका लगवाने वाली 36 वर्षीय नर्स मेलिसा हार्टिंग ने कहा, ”मैं इसका हिस्सा बनकर रोमांचित हूं। यह बहुत बड़ी चीज है।उन्होंने कहा, ”इस बीमारी के उन्मूलन के लिए हमारी तरफ से यह प्रयास मेरे लिए महत्वपूर्ण है।

टीके के अंतिम चरण के परीक्षण के परिणाम आने में महीनों लगेंगे और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि परिणाम सकारात्मक ही होंगे। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस लगभग साढ़े छह लाख लोगों की जान ले चुका है। अमेरिका में इससे लगभग डेढ़ लाख लोगों की मौत हुई है।

वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने खुलासा किया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के निदेशक फ्रांसिस कोलिन्स ने अंतिम चरण के परीक्षण में सावन्नाह, जॉर्जिया में सुबह पौने सात बजे पहला टीका दिए जाने के बाद कहा, ”यह महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। मॉडर्ना कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी स्टीफन बैंसेल ने कहा, ”हम गति पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारे लिए हर दिन मायने रखता है।

Load More By Delhi Desk
Load More In विदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल्ली में अब 100 प्रतिशत की क्षमता के साथ सरकारी कार्यालय खोलने की मिली इजाजत

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। राजधानी दिल्ली में रोजाना 150 स…