Home दिल्ली WHO का बड़ा बयान, कोरोना को फैलाने में चीन के वुहान की अहम भूमिका

WHO का बड़ा बयान, कोरोना को फैलाने में चीन के वुहान की अहम भूमिका

5 second read
0
0
337

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि चीन के वुहान मार्केट ने पिछले साल कोविड-19 के संक्रमण को फैलाना में अहम भूमिका निभाई है। हालांकि संगठन ने कहा कि हमें इस बारे में अभी और विस्तार से व्याख्या करनी होगी। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान से हुई। पिछले साल नवंबर में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला यहां के मांस बाजार में पाया गया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस एक्सपर्ट डॉ. पीटर बेन ऐंबरेक ने कहा है, ‘मार्केट ने इस इवेंट में भूमिका निभाई है, यह साफ है लेकिन क्या भूमिका, यह हमें नहीं पता है। क्या वह वायरस का स्रोत था या यहां से बढ़ा या सिर्फ इत्तेफाक कि कुछ केस मार्केट के अंदर और आसपास पाए गए।’ चीन ने जनवरी में वायरस को फैलने से रोकने के लिए वुहान मार्केट को बंद कर दिया था।

पीटर ने कहा कि यह बात साफ नहीं हो सकी कि जिंदा जानवरों या इन्फेक्टेड दुकानदारों या खरीददारों में से कौन वायरस को मार्केट में लाया। पीटर ने चीन पर लगाए जा रहे अमेरिका के आरोपों पर कोई जवाब नहीं दिया। बता दें कि अमेरिका का दावा है कि उसके पास इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि वायरस चीन में ही पैदा हुआ था। पीटर ने कहा, ‘रीसर्चर्स को Mers वायरस ऊंटों से पैदा हुआ था, यह पता करने में एक साल लग गया था। अभी देर नहीं हुई है।’ Mers वायरस 2012 में सऊदी अरब में पैदा हुआ था और मिडिल ईस्ट में फैल गया था।

पीटर बेन ने आरोपों पर कोई जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि ऊंटों को एमईआरएस (मिडल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम) वायरस के स्रोत के रूप में पहचानने में शोधकर्ताओं को एक साल लग गया था। कोरोना वायरस के स्रोत को पहचानने  के लिए अभी देर नहीं हुई है। पीटर बेन ने कहा कि कोरोना ऐसे वायरस के समूह से ताल्लुक रखता है जिसकी उत्पत्ति और संक्रमण दोनों जानवरों में हुई है, लेकिन यह इंसानों में कैसे फैला इस पर रिसर्च के नतीजे आने बाकी हैं।

Load More By Delhi Desk
Load More In दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

दिल्ली में अब 100 प्रतिशत की क्षमता के साथ सरकारी कार्यालय खोलने की मिली इजाजत

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आ रही है। राजधानी दिल्ली में रोजाना 150 स…